Saturday 3 August 2024

BRC बेमेतरा में 5 दिवसीय अंगेजी प्रशिक्षण (कीप टॉकिंग) संपन्न

शासकीय प्राथमिक शालाओं के शिक्षक अंग्रेजी भाषा बोलने में दक्ष हों, ताकि बच्चों को इसका पर्याप्त लाभ मिल सके, इस बात को ध्यान में रखते हुए बेमेतरा विकासखंड के शिक्षकों के लिए डाइट बेमेतरा की ओर से दिनांक 29 जुलाई से 2 अगस्त के बीच 5 दिवसीय अंग्रेजी प्रशिक्षण (कीप टॉकिंग) आयोजित किया गया। विकासखंड के प्राथमिक शाला के शिक्षकों के लिए यह प्रशिक्षण दो केंद्र डाइट - बेमेतरा एवं बीआरसी - बेमेतरा पर आयोजित किया गया। बीआरसी बेमेतरा केंद्र पर आयोजित इस प्रशिक्षण में 56 शिक्षकों की सहभागिता रही।

अंग्रेजी भाषा में सामान्य बातचीत को बढ़ावा देने के उद्देश्य से फाइंड योर ट्विन खेल, गेसिंग गेम, ब्लेंड क्रीचर, पिक एंड स्पीक, जाऊ ऑफ़ डेथ आदि गतिविधि, बेहिचक अंग्रेजी बोलने के लिए व्हाटइवर स्पीक नॉन-स्टॉप, अंग्रेजी भाषा में सांस्कृतिक गतिविधि जैसे दर्जनों रोचक गतिविधियों के माध्यम से 5 दिनों तक शिक्षकों को लगातार अंग्रेजी बोलने का माहौल दिया गया।

प्रशिक्षण के दौरान इस बात पर जोर दिया गया कि बच्चों को अंग्रेजी भाषा को समझ के साथ सुनने और अपने विचार को अंग्रेजी भाषा में ही सोचकर बोलने में दक्ष करने के लिए अंग्रेजी भाषा शिक्षण के दौरान उनके साथ अंग्रेजी भाषा में ही लगातार बातचीत अपेक्षित है। किसी प्रसंग का हिंदी अनुवाद कर बताने को न्यूनतम स्थान दिया जाना चाहिए. कोड मिक्सिंग (किसी भाषा में हो रही बातचीत में कुछ अंग्रेज़ी के शब्द शामिल करना) से कोड स्विचिंग (बातचीत में पूर्णतः अंग्रेजी शब्द शामिल करना) की ओर बढ़ने की बात की गई. मास्टर ट्रेनर के रूप में उपस्थित शासकीय प्राथमिक शाला, मांझीडेरा (बेरला विकासखंड) के शिक्षक दुर्गाशंकर पटेल एवं अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन बेमेतरा के साकेत बिहारी ने प्रशिक्षण के व्यवस्थित संचालन में योगदान दिया. शासकीय प्राथमिक शाला भनसुली के प्रधान पाठक राम सोहागी सिन्हा ने भी प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न प्रकार के अंग्रेजी शब्दों के उच्चारण करने के नियमों पर विस्तृत चर्चा कर यह समझ बनाया कि सी का उच्चारण कब ‘स’ और कब ‘क’ होगा. वर्ष 2016-17 के दौरान उन्होंने अंग्रेजी शब्दों के उच्चारण को लेकर किए गए क्रियात्मक अनुसंधान को भी प्रस्तुत किया.

कार्यशाला के पांचवें दिन जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, बेमेतरा के व्याख्याता श्रद्धा तिवारी, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, बेमेतरा अरुण कुमार खरे, विकासखंड स्त्रोत समन्वयक, बेमेतरा राजेंद्र कुमार साहू ने भी शिक्षकों का उत्साहवर्द्धन किया। विकासखंड शिक्षा अधिकारी, बेमेतरा अरुण कुमार खरे और विकासखंड स्त्रोत समन्वयक, बेमेतरा राजेंद्र कुमार साहू द्वारा सभी प्रशिक्षणार्थी शिक्षकों को सहभागिता प्रमाण-पत्र भी दिया गया.  



प्रतिभागी शिक्षकों को सहभागिता प्रमाणपत्र देते BEO & BRC बेमेतरा