Friday, 25 April 2025

5 दिवसीय समर कैंप में बच्चों ने सीखा ठोस वस्तुओं का उपयोग करते हुए जोड़, गुणा, भाग।

अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन, बेमेतरा के सहयोग से शासकीय प्राथमिक शाला, मुरकी (बालक दाढ़ी संकुल, बेमेतरा) में दिनांक 21-25 अप्रैल के बीच समर कैंप आयोजित किया गया। वार्षिक परीक्षा के बाद भी बच्चों का सीखना लगा रहे, बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान प्राप्त करने हेतु बच्चों में अपेक्षित दक्षता विकसित किया जा सके, के उद्देश्य से इस ‘समर कैंप’ का आयोजन किया गया। प्रतिदिन दो घंटे की हिंदी, गणित एवं पर्यावरण अध्ययन विषय के साथ-साथ बाल विकास के अलग-अलग क्षेत्रों के संबंधी रोचक गतिविधियों के माध्यम से बच्चों में अपेक्षित दक्षता लाने का प्रयास किया गया। दो दिन हिंदी, दो दिन गणित एवं एक दिन पर्यावरण अध्ययन विषय केंद्रित इस ‘समर कैंप’ में प्रतिदिन औसतन 18 बच्चों ने भाग लिया।

दिवसवार आयोजित की गई गतिविधियां –

दिन

गतिविधि का नाम, उद्देश्य एवं विवरण

 

 

पहला दिन

(हिंदी विषय केंद्रित)

सर्किल टाइम

·       खेल

1.      नंबर गेम (बच्चों में एकाग्रता विकसित करना)

2.      खेल - आलू खाओ पंखा खाओ (किसी भी बात को ध्यान से सुनकर प्रत्युत्तर देने के कौशल विकसित करना)

·       बालगीत

1.      ये लो हाथी ... (बच्चों को अलग-अलग प्रकार के चेहरे के भाव, उस अनुरूप आवाज के उतार चढ़ाव संबंधी समझ बनाने के उद्देश्य से)

हिंदी भाषा केंद्रित गतिविधि

·       आओ कहानी बनाएं – (बच्चों में कल्पना करने का कौशल व अपने विचारों को मौखिक/लिखित रूप से अभिव्यक्त करने का कौशल विकसित करना)

क्राफ्ट गतिविधि

·       कागज की टोपी बनाना ((बच्चों में रचनात्मक कौशल विकसित करना)

 

 

दूसरा दिन

(हिंदी विषय केंद्रित)

सर्किल टाइम

·       बाल गीत – (किसी भी कविता को हाव-भाव के साथ करने संबंधी समझ बनाने के लिए)

1.      हमने तीन चीजें देखी

2.      चूहों... म्याऊँ सो रही है

हिंदी भाषा केंद्रित गतिविधि

·       रचनात्मक लेखन एवं चित्रकारी – (किसी चित्र को देखकर, उसमें चित्रित पात्रों को देखते हुए उनसे संबंधित किसी कहानी की कल्पना कर पाने का कौशल विकसित करना)

क्राफ्ट गतिविधि

·       ऑरिगेमि पेपर से फाफा बनाना (बच्चों में रचनात्मक कौशल विकसित करना)

 

 

 

तीसरा दिन (हिंदी एवं गणित विषय केंद्रित गतिविधियां)

सर्किल टाइम –

·       बाल गीत

1.      लंबी दाढ़ी वाले बाबा

हिंदी विषय संबंधित गतिविधि

·       कहानी को हाव-भाव एवं आवाज के उतार-चढ़ाव के साथ सुनाना तत्पश्चात बच्चों को सुनाने के लिए प्रेरित करना)

गणित विषय संबंधी गतिविधि

·       गणित का जादू (जोड़ने की अवधारणा पर समझ बनाना)

·       नंबर जम्प (गिनमाला TLM का उपयोग करते हुए गुणा पर समझ बनाना)

एक रोचक खेल ‘नंबर जंप’ खेलते हुए ‘गिनमाला’ TLM का उपयोग करते हुए गुणा की अवधारणा (किसी संख्या को बार-बार जोड़ना) (मानक कलन विधि के पूर्व का step) पर सभी बच्चों को इस प्रक्रिया में शामिल करते हुए समझ बनाया गया)

 

 

 

चौथा दिन (गणित विषय केंद्रित)

सर्किल टाइम –

·       खेल – Lion, Wall & Gun (fun game)

·       गणित के खेल

1.      नंबर गेम (संख्या समझ के साथ-साथ गुणा की अवधारणा पर समझ बनाना)

·       बाल गीत

1.      ये लो हाथी ... (बच्चों को अलग-अलग प्रकार के चेहरे के भाव, उस अनुरूप आवाज के उतार चढ़ाव संबंधी समझ बनाने के उद्देश्य से)

गणित विषय संबंधी गतिविधि

·       नंबर जम्प (गिनमाला एवं स्ट्रॉ TLM का उपयोग करते हुए भाग पर समझ बनाना)

एक रोचक खेल ‘नंबर जंप’ खेलते हुए ‘StrawTLM का उपयोग करते हुए ‘भाग’ (division) की अवधारणा (किसी संख्या को बार-बार घटाना या किसी वस्तु को बराबर बांटना, किसी वस्तु को इकाई या सैकड़ा की ओर से बांटना) (मानक कलन विधि के पूर्व का step) पर सभी बच्चों को इस प्रक्रिया में शामिल करते हुए समझ बनाना)

 

 

 

 

 

पाँचवाँ दिन (पर्यावरण  विषय केंद्रित)

 

 

 

सर्किल टाइम  

·       बाल गीत – (कविता को हाव-भाव के साथ गाना व उसके अर्थ समझना)

1.      एक बुढ़िया ने बोया दाना –

·       पर्यावरण अध्ययन विषय संबंधित गतिविधि –

जिला, राज्य एवं देश के राजनीतिक मानचित्र को देखते हुए दिशा एवं स्थान की समझ बनाना

·       बच्चों का कोना निर्माण –

दूसरे दिन कराए गए सभी बच्चों के रचनात्मक लेखन को कक्षा में एक रस्सी की सहायता से लटकाते हुए ‘बच्चों का कोना’ बनाया गया। 

 

इस 5 दिवसीय कार्यशाला के दौरान शाला के प्रधान पाठक ललित घृतलहरे, शकुंतला सोनवानी, रंजूलता राठिया की उपस्थिति रही। अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन, बेमेतरा से साकेत बिहारी ने इस 5 दिवसीय समर कैंप की गतिविधियों को संचालित किया।